Thursday, February 21, 2013

सिलसिलेवार धमाकों से दहला हैदराबाद, 22 की मौत l



हैदराबाद के दिलसुखनगर में 2 सिलेसिलेवार धमाके हुए हैं. जानकारी के मुताबिक इन धमाकों में 22 लोगों की मौत हो गई है. वहीं 20 लोग घायल हो गए हैं. अबतक दो धमाकों में 12 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है जबकि करीब 60 लोग घायल हैं. धमाकों के बाद भगदड़ भी मच गई.

खुफिया विभाग के सूत्रों के अनुसार किसी भी संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है क्‍योंकि दो जगहों पर लगभग एक ही समय में धमाके हुए हैं. वहीं एनआईए के सूत्रों के केवल 3 धमाकों की खबर है. एक धमाका सिनेमाहॉल के पास हुआ जबकि दूसरा एक बस स्‍टॉप के पास. एक धमाके की खबर है लेकिन उसकी पुष्टि नहीं हो सकी है.

धमाकों के बाद बम निरोधक दस्ता मौके पर पहुंच चुका है और पूरे इलाके में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है तथा सुरक्षा बढ़ा दी गई है. बम धमाके को लेकर गृह मंत्रालय राज्य के संपर्क में है. इन धमाकों के बाद दिल्ली, मुंबई समेत तमाम शहरों में हाई एलर्ट घोषित कर दिया गया है.

एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि शहर के दक्षिणी हिस्से में स्थित व्यस्त व्यावसायिक बाजार दिलसुखनगर में दो सिनेमा घरों के पास बम विस्फोट हुआ. प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक कुछ ही मिनट के अंतराल पर उन्होंने दो जोरदार विस्फोटों की आवाज सुनी. पुलिस अभी तक न तो विस्फोट के कारणों के बारे में और न ही हताहतों की संख्या के बारे में कुछ बता रही है.

पहला धमाका शाम 7.01 बजे वेंकटाद्रि थिएटर के सामने स्थित एक टिफिन सेंटर में हुआ और दूसरा धमाका इसके कुछ ही सेकेंड के बाद कोणार्क थिएटर के समीप हुआ. दोनों सिनेमा घर महज 500 मीटर की दूरी पर स्थित हैं. घटनास्थल पर राहत एवं बचाव दल के साथ ही एम्बुलेंस को रवाना किया गया है. घायलों को मलकापेट के यशोदा अस्पताल और उस्मानिया अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

घायलों को एंबुलेस के जरिए आसपास के अस्पतालों में पहुंचाया गया. पुलिस और बम निष्क्रिय करने वाले दस्ते तुरंत हरकत में आ गए और खोजबीन शुरू कर दी.

गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने नयी दिल्ली में बताया कि विस्फोटों में दस लोगों की मौत हुई है. नई दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने आनन-फानन में दिए गए अपने प्रेस वक्तव्य में कहा कि हमला होने की खुफिया जानकारी सरकार को थी और राज्यों को इस बारे में सतर्क कर दिया गया था.

शिंदे ने संवाददाताओं से कहा, 'सरकार को दो दिनों पहले ही हमला किए जाने की खुफिया सूचना मिली थी जिससे सभी राज्यों को अवगत करा दिया गया था.'

यह पूछे जाने पर कि सूचना के बावजूद हमला क्यों हुआ, इसका उन्होंने कोई स्पष्ट उत्तर नहीं दिया. उन्होंने कहा कि अभी जो प्रारंभिक सूचना हमारे पास है हम वही दे रहे हैं. जांच के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी. उन्होंने कहा कि गुरुवार सुबह को भी राज्यों के अधिकारियों को सचेत किया गया था.

हैदराबाद में आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि हादसे में कम से कम 32 लोग घायल भी हुए हैं. 15 मिनट के भीतर एक के बाद एक हुए तीन धमाकों से इलाका दहल उठा. राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड का दल हैदराबाद रवाना हो गया है.

पुलिस का कहना है कि बम शायद एक साइकिल में रखा गया था. केन्द्रीय गृह सचिव आर के सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड का एक दल सीमा सुरक्षा बल के एक विमान से हैदराबाद पहुंच रहा है. हैदराबाद में तैनात एनआईए का एक दल भी घटनास्थल पर भेजा गया है.

इससे पहले हैदराबाद पर 25 अगस्त 2007 को बड़ा हमला हुआ था, जब एक साथ दो बम धमाके हुए थे. पहला धमाका एक पार्क में और लगभग उसी समय दूसरा धमाका खाने पीने की एक दुकान में हुआ था.

No comments:

Post a Comment